हरिद्वार में हाथी दाँत के साथ 3 अन्तर्राज्यीय वन तस्कर गिरफ्तार

Crime Haridwar

गणेश वैद

हरिद्वार जिले के थाना श्यामपुर क्षेत्र से भारी मात्रा में हाथी दाँत के साथ 3 अन्तर्राज्यीय तस्कर गिरफ्तार….

हरिद्वार। उत्तराखण्ड एसटीएफ व केन्द्रीय वन प्रभाग की टीम ने थाना श्यामपुर पुलिस के साथ मिलकर हाथी दांत के साथ 03 अन्तर्राष्टीय वन्यजीव तस्करों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए वन तस्करों के कब्जे से 2 हाथी दांत बरामद किए गएm हैं। तीनों तस्करों के खिलाफ वन्यजीव अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

जानकारी के मुताबिक वन्य जीव अंगो की अवैध तस्करी में लिप्त तस्करों की अवैध गतिविधियों की रोकथाम व धरपकड़ हेतु अपर पुलिस महानिदेशक (लॉ एंड ऑर्डर,उत्तराखंड पुलिस) ए. पी. अंशुमान के निर्देश पर एसटीएफ उत्तराखंड ने एक सूचना पर रविवार को केन्द्रीय वन प्रभाग रूद्रपुर ने थाना श्यामपुर पुलिस के साथ मिलकर हरिद्वार के श्यामपुर वन्य क्षेत्र से 2 अन्तर्राज्यीय वन्यजीव तस्करों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए तस्करों के कब्जे से कब्जे से करीब 07 किलो वजनी 1 हाथी दांत बरामद किया। 

दोनों से पूछताछ में पुलिस टीम को पता चला कि इनका एक और भी साथी (नौरंगाबाद श्यामपुर निवासी जितेन्द्र सिंह) है,जिसे टीम ने दूसरे श्यामपुर क्षेत्र से ही गिरफ्तार कर लिया। उसके कब्जे से भी पुलिस ने एक हाथी दांत बरामद किया है। पकड़े गए तस्कर लंबे समय से वन्यजीव अंगो की तस्करी में लिप्त थे। पकड़े गये तस्करों के खिलाफ थाना श्यामपुर में वाइल्ड लाइफ एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कराया गया है।

गिरफ्तार तस्करों में गौतम सिंह पुत्र सुखदेव सिंह, निवासी मण्डावली, बिजनौर,चन्दन सिंह पुत्र रामकुवर, निवासी उपरोक्त व जितेन्द्र सैनी पुत्र ऋषिपाल निवासी नौरंगाबाद ,थाना श्यामपुर जिला हरिद्वार। के नाम शामिल है। तीनों का चालान कर कोर्ट में पेश किया जहा से सभी को जेल भेज दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *