चार करोड़ से ज्यादा कांवड़ियों ने भरा गंगाजल;हादसों व लापता हुए श्रद्धालुओं के आंकड़े भी हुए जारी;पूरी जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें 

dharma Haridwar

बद्रीविशाल ब्यूरो

हरिद्वार। कांवड़ मेला-2024 की समाप्ति पर प्रशासन ने तीर्थनगरी आने वाले कांवड़ियों की कुल अनुमानित संख्या का आंकड़ा जारी किया। जिसमें 4 करोड़, 14 लाख, 40 हजार कांवड़िए हरिद्वार से गंगाजल लेकर अपने गंतव्यों की ओर रवाना हुए। वहीं कांवड़ मेले के दौरान भीड़ में अपनों से बिछड़ने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 942 रही जिसमें पुलिस ने 779 गुम हुए श्रद्धालुओं को खोजकर उनके परिजनों के सुपुर्द किया जबकि 163 श्रद्धालु अभी भी लापता है,।

दुर्घटनाओं का आंकड़ा

प्रशासन द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक कांवड़ मेले के दौरान हुए अलग हादसों में 68 लोग घायल हुए जिनमे 10 श्रद्धालुओं की जान गई। वहीं नहाते समय डूबने की 221 घटनाएँ सामने आई जिनमें 214 लोगों को जल पुलिस ने बचाया वहीं 05 लोगों की मौत हो गई जबकि 02 लापता है।

वाहनों में आग की घटनाएं

कांवड़ मेले के दौरान वाहनों मेे लगी आग की घटनाओं में 2 कांवड़ियों के वाहन जल गए। हालांकि ये आंकड़ा पिछले कांवड़ मेले के दौरान हुई घटनाओं के मुकाबले कुछ भी नहीं। बता दें पिछले कांवड़ मेले के दौरान कांवड़ियों के सैकड़ों वाहनों मेे आग लगी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *