स्कूली छात्राओं को पुलिस ने सिखाये साईबर फ्रॉड से बचने के उपाय

Haridwar

*महिलाओ से जुड़े अपराधों को लेकर किया जागरूक

बद्रीविशाल ब्यूरो

हरिद्वार। साईबर अपराध,मास्क पदार्थो व महिलाओ से जुड़े अपराधों को लेकर पुलिस ने स्कूली छात्राओं को जागरूक करने के लिए एक गोष्ठी की। जिसमें छात्राओं से सीधा संवाद करते हुए पुलिस ने विभिन्न सामाजिक बुराइयों के बारे में दी जानकारी।

ज्वालापुर स्थित राजकीय कन्या इंटर कॉलेज में छात्राओं को अपराधों के विषय पर जानकारी देने उपनिरीक्षक ललिता चुफाल अपनी टीम के साथ पहुंची। जहां उन्होंने छात्राओं से सीधा संवाद करते हुए अवैध मादक पदार्थ के सेवन के दुष्परिणाम की जानकारी दी। इस दौरान उपस्थित छात्राओं को गौरा शक्ति एप की जानकारी दी गई,जिसमें बताया गया कि इस एप के माध्यम से महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों की तुरन्त जानकारी पुलिस को कैसे दी जा सकती है। साथ ही E-FIR द्वारा अपराधों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सहित साईबर क्राईम का शिकार होने पर की जाने वाली कार्यवाही की जानकारी भी साझा की गई।

गोष्ठी में छात्राओं ने पुलिस से गौरा शक्ति एवं एमरजेंसी नंबर के प्रयोग को लेकर कई तरह के सवाल भी पूछे। इस दौरान स्कूली छात्राओं को यातायात के नियमों के पालन के लिए भी जागरुक किया गया साथ ही अपरहार्य स्थिति में मदद की जरूरत पड़ने पर पुलिस का आपात कालीन नंबर भी दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *