संघर्ष ही सफलता की कुंजीः सतपाल ब्रह्मचारी

Haridwar Latest News Roorkee social

स्वामी हंसदेवाचार्य की स्मृति में जरूरतमंदों को किया भोजन वितरण
हरिद्वार।
श्री राधा कृष्ण धाम के परमाध्यक्ष पूर्व पालिका अध्यक्ष सतपाल ब्रह्मचारी ने अपने अध्यात्मिक प्रणेता गोलोकवासी रामानंदाचार्य स्वामी हंसदेवाचार्य महाराज की स्मृति में संत दर्शन कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें धर्मनगरी के संतों ने जगतगुरु स्वामी हंसदेवाचार्य महाराज के संघर्षमय, इच्छाशक्तिपूर्ण जीवन को आत्मसात करने का आह्वान करते हुए हजारों जरूरतमंदों को भोजन के पैकेट वितरित किए।
कोरोना वायरस के संक्रमण पर विजय प्राप्त करने के लिए पंचपुरी की जनता के संघर्ष की सराहना करते हुए स्वामी सतपाल ब्रह्मचारी ने कहा कि संघर्ष ही सफलता की कुंजी है और 56 दिन तक चले लाकडाउन में जिन विषम परिस्थितियों का सामना करते हुए पंचपुरी की जनता को भोजन सेवा प्रदान की गयी। वह जगतगुरु स्वामी हंसदेवाचार्य जैसे महापुरुष की ही संभव हुआ। जगद्गुरु के जीवन संघर्ष को नमन करते हुए सतपाल ब्रह्मचारी ने कहा कि उनके शब्दकोश में असफलता और संघर्ष से हार मानने वाला कोई शब्द ही नहीं था। लॉकडाउन में संत महापुरुषों एवं समाजसेवियों के सहयोग से जरूरतमंदों को भोजन व राशन उपलब्ध कराया गया।
जगतगुरु स्वामी हंसदेवाचार्य महाराज की धर्म एवं समाज सेवाओं का भावपूर्ण स्मरण करते हुए महामंडलेश्वर स्वामी हरिचेतनानंद महाराज ने कहा कि जगतगुरु अपने जीवन काल में भी अन्नसेवा करते थे और उनके शरीर छोड़ने के बाद भी उनकी स्मृति में श्री राधा कृष्ण धाम में संपूर्ण लाकडाउन अवधि में भोजन सेवा जारी रही। इसके लिए सतपाल ब्रह्मचारी साधुवाद के पात्र हैं। महंत स्वामी अरूणदास महाराज ने कहा कि सेवा प्रकल्पों के माध्यम से स्वामी सतपाल ब्रह्मचारी जिस प्रकार निरंतर गरीबों की मदद कर रहे हैं। उससे सभी को प्रेरणा मिल रही है। इस अवसर पर म.म.स्वामी कमलानन्द, श्री कृष्ण हरि धाम के परमाध्यक्ष स्वामी प्रेमानंद शास्त्री, जगतगुरु स्वामी हंसदेवाचार्य के उत्तराधिकारी तथा श्री जगन्नाथ धाम के अध्यक्ष स्वामी अरुण दास, स्वामी लोकेश दास, जगन्नाथ धाम के व्यवस्थापक जगदीश पांडे, ऋषि रामकृष्ण महाराज, स्वामी गणेश दास, स्वामी केशवानंद तथा स्वामी प्रेमदास, स्वामी उमेश मुनि, स्वामी केशवानंद, नितिन यादव, पार्षद महावीर वशिष्ठ, थानेश्वर शर्मा, नीरव साहू, अतुल शर्मा सहित सैकड़ों की संख्या में समाजसेवी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *