वाहन चलाते वक्त मोबाइल दुर्घटना का कारण

Education Haridwar Latest News Roorkee social

डीपीएस दौलतपुर में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन
हरिद्वार।
शनिवार को डीपीएस दौलतपुर में स्लोगन लेखन, निबंध तथा चित्रकला प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। राष्ट्रीय जागरूकता समिति द्वारा कला शिक्षिका अंकिता भार्गव के संयोजन में आयोजित इन प्रतियोगिताओं में विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। नशा, यातायात कानून तथा महिला सशक्तिकरण विषयों पर आयोजित इन प्रतियोगिताओं में छात्रों ने अपनी भावनाओं को चित्रों व स्लोगनों के जरिए उजागर किया। कार्यक्रम में यातायात निरीक्षक रविकांत सेमवाल बतौर मुख्य अतिथि मौजूद थे।
इस प्रतियोगिता में विभिन्न स्लोगनों के जरिए छात्रों ने नशे के नुकसान बताए। वहीं चित्रों के जरिए महिलाओं की भागीदारी को दिखाया गया। हिंदी एवं अंग्रेजी के निबंधों के जरिए भी छात्रों ने उपर्युक्त विषयों पर विस्तार से व्याख्या की। छात्रों द्वारा लिखे गए यातायात संबंधी स्लोगन ट्रैफिक नियमों के पालन की ओर इंगित कर रहे थे। स्लोगनों तथा चित्रों के जरिए असावधानी को सड़क दुर्घटनाओं का जिम्मेदार बताया गया था। वहीं नारी शक्ति की महत्ता का बखान भी स्लोगनों में किया गया था। महिलाओं के प्रत्येक क्षेत्र में बढ़ते कदम व उनकी हिम्मत तथा शौयै की गाथाएं तस्वीरें बयां कर रही थीं।
यातायात निरीक्षक रविकांत सेमवाल ने बच्चों को सड़क सुरक्षा के नियम बताए। उन्होने 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को वाहन न चलाने की सलाह दी। बताया कि ऐसा करने पर अभिभावकों को जेल हो सकती है। श्री सेमवाल ने बताया कि वाहन चलाते वक्त मोबाइल फोन का इस्तेमाल दुर्घटना का कारण बन सकता है।
प्रतियोगिता में डीपीएस दौलतपुर के अलावा, मोंटफोर्ट स्कूल रुड़की, एरा पब्लिक स्कूल, ब्रज इंटरनेशनल स्कूल आदि के बच्चों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में विद्यालय के प्रो. वाइस चेयरमैन विकास गोयल, प्रधानाचार्य पूनम श्रीवास्तव मौजूद थे।
वहीं दूसरी ओर विद्यालय में एक फोटोग्राफी कार्यशाला का भी आयोजन किया गया। इसके अंतर्गत छात्रों ने फोटोग्राफी की नवीनतम तकनीकों के बारे में जानकारी ली। कार्यशाला में पुरानी फोटो को नए आकार में परिवर्तित करना, उसे आकर्षक बनाना आदि कई तकनीकें सिखाई गईं। प्रशिक्षकों मंे महाहिर अनवर, सौरभ श्रीवास्तव तथा प्रदीप अवस्थी शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *