ओबीसी उपाध्यक्ष ने बैठक में शिकायतों व समस्याओं पर चर्चा की

Haridwar Latest News

ओबीसी उपाध्यक्ष ने बैठक में शिकायतों व समस्याओं पर चर्चा की
हरिद्वार। राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के उपाध्यक्ष भारत सरकार की अध्यक्षता में डॉ. लोकेश कुमार प्रजापति श्री ध्रुव चैरिटेबल ट्रस्ट हॉस्पिटल ग्राम सज्जनपुर पीली श्यामपुर हरिद्वार में सोमवार को पिछड़ी जाति समुदाय के लोगों के साथ उनकी समस्याओं एवं शिकायतों के सम्बन्ध में बैठक आयोजित की गयी।
बैठक मंे उत्तराखण्ड ओबीसी महासभा के मुख्य संयोजक विजय पाल ने अल्पसंख्यक समुदाय के तर्ज पर वोकेशनल ट्रेनिंग की मांग की। साथ ही जाति प्रमाण पत्र के लिए 1985 के बाद से जो पिछले 15 वर्षों से राज्य में निवास कर रहे हैं उनके लिए भी जाति प्रमाण पत्र निर्गत करने, सिडकुल इंडस्ट्रियल क्षेत्र में लगने वाली कम्पनियांे में नियमानुसार 70 प्रतिशत रोजगार स्थानीय लोगों को देने की मांग की।
श्री प्रजापित ने जनपद में केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा ओबीसी वर्ग के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी ली। समाज कल्याण विभाग से वर्ष 2017-18 एवं 2018-19 में दशमोत्तर छात्रवृत्ति से लाभान्वित होने वाले छात्र-छात्राओं की जानकारी ली। जिला समाज कल्याण अधिकारी को प्रत्येक योजना का डाटा मेंटेन रखने के उन्होंने निर्देश दिये। उन्होंने डाटा मेंटेन न रखने पर नाराजगी भी जतायी। कहा कि प्रत्येक विभाग नियमानुसार केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ ओबीसी वर्ग को दें। लापरवाही बरतने वाले विभागों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी।
विद्युत विभाग से सौभाग्य योजना में लाभान्वित होने वाले लाभार्थिंयों, राजकीय इंटर कॉलेजों में छात्रावास की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने कॉलेजांे में छात्रावास की तथा जिनमें छात्रावास उपलब्ध नहीं है की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विभाग ओबीसी वर्ग में राज्य सरकार द्वारा निर्धारित आरक्षण कोटा पूरा किया जाए।
पुलिस थानों में भी आरक्षण अनुसार ओबीसी अधिकारियों, कर्मचारियों की तैनाती के निर्देश एसएसपी को दिये। कहाकि कुम्हार कला के लिए मिट्टी ले जाने वाले लोगों के खिलाफ पुलिस अनावश्यक कार्यवाही न करें। कहा कि आयोग ओबीसी समुदाय का शोषण करने वालों के विरुद्ध नियमानुसार कड़ी कार्यवाही की जाएगी।
उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि ओबीसी क्रीमीलेयर से संबंधित एक कार्यशाला का आयोजन कर, संबंधित अधिकारियों, कर्मचारियों को क्रीमीलेयर की परिभाषा एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध करायी जाएं, जिससे ओबीसी वर्ग को प्रमाण पत्र निर्गत करते समय जानकारी के अभाव में किसी परेशानी का सामना न करना पडेघ्।
बैठक में एसएसपी सैंथिल अबुदई कृष्णराज एस., मुख्य विकास अधिकारी हरिद्वार विनीत तोमर, अपर मेलाधिकारी हरबीर सिंह, एसडीएम हरिद्वार कुश्म चैहान, तहसीलदार हरिद्वार आशीष घिल्डियाल, अधिशासी अभियंता पेयजल निगम मौ. मीसम, जिला समाज कल्याण अधिकारी अरविन्द कुमार गौतम, अधिशासी अभियंता विद्युत विभाग हरिद्वार, खण्ड विकास अधिकारी बहादराबाद, लघु सिंचाई से हरिराज सिंह यादव, राजाराम प्रजापति, आदित्य नागर, राजवीर सिंह कश्यप, किशनपाल कश्यप आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *